0

एक रात में पिम्पल्स से छुटकारा पाने के 5 तरीके

एक रात में पिम्पल्स से छुटकारा पाने के 5 तरीके

आज मै आपको  एक्ने और पिम्पल को रातभर में दूर करने का सबसे आसान और घरेलु तरीका बताउगा। 

1 नुस्खा :- 

इस नुस्खे को करने के लिए हमें सबसे पहले एक रुमाल और थोड़ी Ice Qube की जरुरत पड़ेगी। Ice Qube के टुकड़े को रुमाल में रख के पिम्पल्स पर धीरे धीरे रगड़िये।  ऐसा करने से पिम्पल्स का सूजन काम हो जायेगा और पिम्पल्स छोटा हो जायेगाऔर आपको एक्ने पिम्पल्स से पूरी रत छुटकारा मिल जायेगा। 

इसे भी पढ़े –

नुस्खा 2 :-

 दूसरे नुस्खे के लिए चाहिए एक कोई भी टूथपेस्ट जो जेल पेस्ट ना  हो।इस टूथपेस्ट के एक लेयर को पिम्पल्स पे लगाइये। रात भर रखिये और सुबह पानी से धो लीजिये। टूथपेस्ट में एंटीबैक्टेरियल प्रॉपटीज होती है जिसे जिसे लगाने से पिम्पल्स बहुत जल्दी ड्राई होता है और उसका हीलिंग समय भी बहुत कम हो जाता है। 

नुस्खा 3 :-

इस नुस्खे के लिए एक साफ कटोरी में एक चम्मच सोडा डालिये और फिर इसमें इतना पानी मिलाइये की ये एक पेस्ट बन जाये। फिर आपको इसे अच्छे से मिलाना है। इस पेस्ट को जहा भी एक्ने पिम्पल्स हो वह पर लगाइये कर अधिकतम 5 मिनट तक रखिये और फिर पानी से धो लीजिये।ऐसा करने से पिम्पल्स बहुत जल्दी ड्राई हो जाता है  और स्किन का Ph बैलेन्स भी आइडियल लेवल पर आ जाता है। 

नुस्खा 4 :-

4th नुस्खे के लिए एक खाली कटोरे में आधा कटे निम्बू के रस को निकल ले और फिर रुई से इस रस को अपने पिम्पल्स पे लगाइये। पूरी रात रखिये और सुबह धो लोजिये। निम्बू के रस में एंटीमाइक्रोविल और इन्फमेसन प्रॉपटीज होती है जो एक्ने बैक्टीरिया को ख़तम कर के सूजन को काम करती है। 

नुस्खा 5 :-

इस नुस्खे के लिए आपको चाहिए Listrine Mouth Wash और एक रुई का गोला। Listrine को रुई के गोले पर निकालिए और पिम्पल्स पे लगाइये। ऐसे तो आप इसे किसी नहीं तरह की स्किन जैसे नार्मल, ऑयली और ड्राई स्किन पर लगा सकते है पर ज्यादा सेंसिटिव स्किन पर इसे मत लगाइये। listrin में antimicrobial प्रॉपटीज होती है जो पिम्पल्स बैक्टेरिया को मार के पिम्पल्स को साफ करता है।  

Gk Guruji

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *