सेब खाने का सही समय और फायदा

0
10
सेब खाने का सही समय और फायदा

सेब खाने का सही समय और फायदा

आज हम आपको बतायेगे की सेब का सेवन कब करना चाहिए और सेब को खाने से फायदे तथा नुकसान के बारे में।  सेब को सही वक्त खाने है तो इसके फायदे बेसुमार है और अगर हम इसे गलत समय पर कहते है तो इसके नुकसान भी बहुत है। अगर हम एक सेब का इस्तेमाल रोज करते है तो हमें डाक्टर के पास जाने की जरुरत नहीं है। इसमें अनेक प्रकार के पोशाक तत्व, विटामिन और खनिज होते है। तो आइये जानते है इसके खाने से फायदे के बारे में। 

 

ह्दय रोग में फायदे :- 

हर रोज हम यदि एक सेब का सेवन करते है तो हमारे दिल की बिमारियो में बहुत ,मदद करता है क्यों कि इसमें कोलेस्ट्रॉल को काम करने की छमता होती है। हमारे शरीर में ज्यादा कोलेस्ट्रॉल जमा होने से दिल की बीमारियों का सामना करना पड़ता है इस लिए ये हमारी दिल की बीमारियों से हमारी सुरछा करता है। और एक अच्छा कोलेस्ट्रॉल होता है ये हमारे बैड कोलेस्ट्रॉल को काम करता है जो हमारे दिल की बीमारियों से बचाता है। 

हड्डियों  को मजबूत करने में :- 

सेब हमारे हड्डियों को मजबूत करता है क्योकि सेब कैल्सियम का एक अच्छा श्रोत है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट  बहुत ज्यादा मात्रा में पाए जाते है जो ना केवल हमारे हड्डियों को मजबूत करते है बल्कि हमारे हड्डियों को टूटने से बचाते है। 

अस्थमा में बचाव :-

आप से का स्वाद लेते हुए अस्थमा और उसके लछणो से लड़ सकते है। अस्थमा से बचने के लिए इसके अंदर बेजोड़ प्रॉपटीज होती है। 

मजबूत और सफ़ेद दांतो में :-

यदि हम बात करे एक मजबूत और सफ़ेद दांतो की तो इसके लिए भी ये सेब बहुत फायदेमंद है। सेब दांतो के पीलेपन को निकालने और उन्हें स्वस्थ रखने में लाभदायक है। 

भूलने की बीमारियों में :-

सेब अल्जाइमर यानि भूलने की बीमारी में सहायक होता है इसमें कैप्सिटिन होता है जो दिमाग हो तेज करता है और इसकी कोशिकाओ को स्वस्थ बनता है दिमाग को पोषित करने के लिए इसका सेवन छिलके समेत करना चाहिए। इसके अंदर कोलेस्ट्रॉल काम करने की छमता होती है। हमारे शरीर के अंदर एक बैड कोलेस्ट्रॉल होता है। 

 

कैंसर में फायदा :- 

सेब खाने से हमें कैंसर से भी बचाव होता है  सेब एंटीऑक्सीडेंट  और फाइटोकैमिकल का एक बहुत ही अच्छा श्रोत है जो न केवल कैंसर को बल्कि ट्यूमर के विकास को रोकता है तथा कैंसर की कोशिकाओं को भी नस्ट करता है। 

सेब के सेवन करने का सही समय सुबह का है और सेब का सेवन छिलके के साथ करना चाहिए। सुबह के वक्त सेब का सेवन करना सबसे ज्यादा उत्तम माना जाता है। यदि आप रात में खाने के बाद या खाने से पहले इसका सेवन करते है तो आपको पेट में गैस बनने की असुविधा महसूस होती है  और पेट भारी-भारी सा लगता है। इस लिए सेब को रात में खाना उत्तम नहीं माना जाता है और डाक्टर भी इसे खाने की सलाह रात में नहीं देते है। इसे खाने सही समय सुबह का है आप इसे नास्ते के बाद या नास्ते से पहले  खा सकते है और इसके सारे फायदे मिलेंगे। 
आपको ये पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट कर के जरूर बताये। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here