Current Affair in hindi

0
255
current affairs in hindi

Current Affair in hindi

धनुष तोप सेना में शामिल की गई

 
स्वदेश निर्मित धनुष तोप सेना में शामिल हो गई है. गन कैरिज फैक्टरी (जीसीएफ) जबलपुर में होने वाले औपचारिक कार्यक्रम में छह धनुष तोप सेना के अफसरों को सौंपी गई. इसको आयुध निर्माणी कानपुर (ओएफसी) और फील्ड गन फैक्टरी ने मिलकर विकसित किया है. धनुष स्वीडिश तोप बोफोर्स का स्वदेशी संस्करण है. इसके 95 फीसदी से अधिक कलपुर्जे स्वदेशी हैं.
 
इस संबंध में भारतीय सेना और रक्षा मंत्रालय ने 19 फरवरी को मंजूरी दी थी. वर्ष 2022-23 तक 114 धनुष तोप सेना को सौंप दी जाएंगी. धनुष के सेना में प्रवेश को एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर माना जा रहा है क्योंकि यह भारत में निर्मित होने वाली लंबी रेंज की पहली तोप है.
 

 

सुप्रीम कोर्ट का चुनाव आयोग को निर्देश

 
सुप्रीम कोर्ट ने 50 प्रतिशत वीवीपीएटी की पर्चियों का मिलान ईवीएम के मतों से करने की विपक्षी दलों की याचिका पर फैसला सुनाते हुए आयोग को प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केन्द्र के बजाय पांच मतदान केन्द्रों की पर्ची का मिलान करने का आदेश दिया है.
 
चुनाव आयोग ने कहा है कि मतगणना के दौरान प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच मतदान केन्द्रों की वीवीपीएटी मशीनों की पर्ची का मिलान ईवीएम के मतों से करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाएगा.
 

विश्व कप के लिए 15 अप्रैल को टीम की घोषणा होगी

 
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) 15 अप्रैल 2019 को आगामी एकदिवसीय विश्व कप के लिए भारत की क्रिकेट टीम की घोषणा करेगा. एमएसके प्रसाद की अगुआई वाली पांच सदस्यीय चयन समिति मुंबई स्थित बीसीसीआई मुख्यालय में 15 सदस्यीय टीम की घोषणा करेगी. गौरतलब है कि इस विश्व कप का आयोजन 30 मई से 14 जुलाई तक इंग्लैंड और वेल्स में होगा.
 

विश्‍व होम्‍योपैथी दिवस पर अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन

 

 
विश्‍व होम्‍योपैथी दिवस पर केन्‍द्रीय होम्‍योपैथी अनुसंधान परिषद (सीसीआरएच) की ओर से 9 और 10 अप्रैल, 2019 को नई दिल्‍ली के डॉ. अम्‍बेडकर अंतर्राष्‍ट्रीय केन्द्र में दो-दिवसीय सम्‍मेलन का आयोजन किया जाएगा. सीसीआरएच आयुष मंत्रालय के तहत एक स्‍वायत्‍त अनुसंधान संगठन है. होम्‍योपैथी के संस्‍थापक डॉ. क्रिश्‍चियन फ्रेडरिक सेमुएल हनीमैन के जन्‍मदिवस के अवसर पर विश्‍व होम्‍योपैथी दिवस आयोजित किया जाता है.
 
इस अवसर पर होम्‍योपैथी के क्षेत्र में असाधारण कार्यों को मान्‍यता देने के उद्देश्‍य से, होम्‍योपैथी से संबंधित आयुष पुरस्‍कार – लाईफ टाइम अचिवमेंट, बेस्‍ट टीचर, युवा वैज्ञानिक और सर्वश्रेष्‍ठ अनुसंधान प्रदान किया जायेगा. इस बार विश्‍व होम्‍योपैथी दिवस पर 24 छात्रों को होम्‍योपैथी के क्षेत्र में अल्‍पकालिक छात्रवृति योजना के तहत छात्रवृ‍त्तियां प्रदान की जाएंगी और चार छात्रों को ’होम्‍योपैथी में क्‍वालि‍टी एम.डी. डिसर्टेशन’ के लिए छात्रवृत्तियां प्रदान की जाएंगी.
 

न्यायमूर्ति नंदराजोग ने मुंबई उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ली

 

मुंबई उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति प्रदीप नंदराजोग ने शपथ ग्रहण की. वह पहले राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे. उन्होंने न्यायमूर्ति नरेश पाटिल का स्थान लिया है. महाराष्ट्र राज्यपाल कार्यालय द्वारा जारी बयान में बताया गया कि प्रदेश के राज्यपाल विद्यासागर राव ने यहां राजभवन में आयोजित समारोह में न्यायमूर्ति नंदराजोग को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी. राव और मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने न्यायमूर्ति नंदराजोग को फूलों का गुलदस्ता भेंट करके स्वागत किया.

Current Affair in hindi

 

विजय माल्या की याचिका ब्रिटिश हाईकोर्ट द्वारा खारिज

 

लंदन कोर्ट ने प्रत्यर्पण के खिलाफ माल्या की अपील खारिज कर दी है. प्रत्यर्पण के खिलाफ याचिका दाखिल कर माल्या ने खुद को बचाने की एक और कोशिश की थी लेकिन कोर्ट से उनकी याचिका ख़ारिज कर दी है. इससे पहले ब्रिटेन के होम सेक्रटरी साजिद जाविद ने माल्या के प्रत्यर्पण आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए थे. ब्रिटेन सरकार के इसी फैसले के खिलाफ माल्या ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था.
जस्टिस विलियम डेविस ने प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील करने की अनुमति देने के उनके याचिका को अस्वीकार कर दिया. माल्या के पास मौखिक विचार के लिए आवेदन करने हेतु 5 दिन हैं. यदि फिर से कोई आवेदन किया जाता है तो यह मामला हाई कोर्ट जज के समक्ष जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here