Current Affairs

0
283
current affairs in hindi

वैज्ञानिकों ने आदि मानव की नई प्रजाति खोजी

 

वैज्ञानिकों ने फिलीपींस की एक गुफा में आदि मानव की नई प्रजाति खोजी हैं. मनुष्‍य के अस्तित्‍व का इतिहास बेहद पुराना है. इस खोज को नेचर जर्नल में प्रकाशित किया गया.

वैज्ञानिकों का कहना है कि विलुप्त हो चुकी इस नई प्रजाति के अवशेष फिलीपींस के सबसे बड़े द्वीप लूजोन में पाए गए हैं जिसके बाद इस प्रजाति का नाम होमो लूजोनेसिस रखा गया है.

मुख्य बिंदु:

  1. वैज्ञानिकों द्वारा यह अवशेष फिलीपींस में पाए गए हैं जो कि 50 हजार साल पहले वहां रहते थे.
  2. इस खोज को नेचर जर्नल में प्रकाशित करते हुए लिखा गया है कि यह अवशेष इस बात के सबूत हैं कि मानवीय विकास रैखिक मतलब कि लीनियर नहीं है जैसा कि आमतौर पर समझा जाता है.
  3. इस प्रजाति में पाए जाने वाली कुछ-कुछ भौतिक विशेषताएं प्राचीन मानव प्रजातियों और आज की मानव प्रजाति से मिलती-जुलती हैं.
  4. फ्रांस, फिलीपींस और ऑस्‍ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने मानव प्रजाति के इन अवशेषों को कालो केव (Callo Cave) से बरामद किया है. यह वही गुफा है जहां साल 2007 में 67 हजार साल पुरानी एक हड्डी बरामद की गई थी. बरामद किए गए दांत आश्‍चर्यजनक रूप से आदि मानवों से अलग हैं.
  5. शोधकर्ताओं ने हाल ही में यहां से सात दांत और पांच अलग-अलग तरह की हड्डियां बरामद की हैं. माना जा रहा है कि ये अवशेष 50 हजार और 67 हजार साल पुराने हैं.
  6. शोधकर्ताओं द्वारा गुफा से बरामद दांत किसी भी प्रजाति के जानवर से नहीं मिलते. जिसके बाद इसे मानव की ही नई प्रजाति बताया जा रहा है.
  7. शोधकर्ताओं का कहना है कि इन अवशेषों का सीधा संबंध वर्तमान युग के मानवों से तो नहीं है लेकिन ये मानव प्रजाति के दूर के प्राचीन रिश्‍तेदार जरूर हो सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here