अंडे से जुड़े रोचक तथ्य | Rochak Tathya | Azab Gazab Gyan

0
142
Rochak Tathya Gk Guruji

“जानिए अंडे से जुड़े रोचक तथ्य

रोचक तथ्य | Rochak Tathya | Azab Gazab Gyan

❇️🔲🔲🔲🔲🔲🔲🔲🔲🔲🔲❇️

 

1.ईन्सानों द्वारा अण्डा हजारो सालों से खाया जा रहा है।जिनमें पक्षियों के अण्डे प्रमुख हैं।

रोचक तथ्य

2.विश्व में सबसे ज्यादा मुर्गीयों का अण्डा खाया और पसन्द किया जाता है उसके बाद बत्तख,कबुतर,तितर,शुतुरमुर्ग,मछली के अण्डे व बटेर के अण्डे हैं।

Rochak Tathya

 

3.अण्डा प्रोटीन के बेहतर स्त्रोतों मे से एक है । क्योंकि अण्डे के प्रोटीन में सभी जरूरी अमीनो अम्ल होते हैं।जो बाडी या शरीर निर्माण के लिए जरूरी है।

rochak tathya in hindi

 

4.एक बड़े अण्डे (लगभग 50 ग्राम) के पीले भाग में 2.7 ग्राम प्रोटीन,0. 61 ग्राम कार्बोहाईड्रेट,4.51 ग्राम वसा और 210 मिली ग्राम केलेस्ट्रोईल होता है।

Azab Gazab Gyan

 

5.दिल को स्वस्थ रखता है अण्डा । अण्डे मे अच्छे किस्म का केलेस्ट्रोईल होता है। जो दिल को स्वस्थ रखता है जिसे कइ सारे रिसर्च में बताया भी गया है।

amazing facts

 

6.अण्डा हमारे शरीर के टेस्टोस्टेरान लेवल को बढ़ाता है। टेस्टोस्टेरान पुरूष हार्मोन है। इसकी कमी से पुरूषो को कइ तरह कि हार्मोनिकल गड़बड़ीयों या बिमारीयो का सामना करना पड़ता है।

amazing facts in hindi

 

7.अगर अण्डा पुराना या खराब है । उन्हें पानी में डालें जो अण्डा उपर आ जायेगा वह पुराना या खराब अण्डा है।

amazing facts about animals

 

8.विश्व में सबसे ज्यादा अण्डों का उत्पादन चीन करता है। उसके बाद दुसरा अमेरीका व तीसरा भारत है।इस मामले में एशिया में भारत दुसरे स्थान पर है।

दिमाग हिलाने वाले रोचक तथ्य

 

9.अण्डा मोटापा कम करने के लिए एक अच्छा भोजन का स्रोत है एक बड़े अण्डे में सिर्फ 70 कैलोरी उर्जा और 5 ग्राम वसा होता है। रोजाना 3 से 5 हि मोटापा कम करने के लिए पर्याप्त है।

सामान्य ज्ञान | Gk In Hindi 

 

10.अण्डे सिरों से बहुत मजबुत होते हैं आप दोनों सिरो से अण्डे को आसानी से नहीं तोड़ सकते।

 

11.दुनिया में ज्यादातर सफेद अण्डे के लिए white leghorn मुर्गी और भुरे अण्डों के लिए golden comet मुर्गी का ईस्तेमाल होता है।

 

12.लगातार सिर्फ अण्डे खाते रहने से शरीर में विटामिन सी कि कमी पड़ जाती है । क्योंकि अण्डे में विटामिन सी नहीं होता है। शरीर में विटामिन सी कि कमी से कई तरह कि गंभीर समस्याऐं व बिमारीयां पैदा हो जाती हैं।

 

13.अण्डा अच्छे तरीके से पका है या नहींं यह जानने के लिए अण्डे को हिलाऐं अगर अण्डा आसानी से लुढ़क जाता है। तो समक्ष लिजिए कि अण्डा पक गया है। अगर स्थिर है । नहीं डोल रहा है। तो समक्षें कि अभी और पकाना है।

 

14.अण्डा कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों मे से है जिनमें विटामिन डी होता है । विटामिन डी हड्डीयों और जोड़ों को मजबुत रखता है।

 

15.कई देशों में जंगली पक्षीयों के अण्डों को संरक्षित करने का नियम है। बिना ईजाजत के लेना या बेचना मना है। केवल किसी खास स्थिती में हि ऐसा करने कि ईजाजत है।

 

16.अण्डे के सफेद हिस्से में 90% जल ,10% प्रोटीन,और 1% से भी कम कार्बोहाईड्रेट और वसा बिल्कुल भी नहीं होता है।

 

17.अण्डे के सफेद भाग का ईस्तेमाल ईनफ्लुऐन्जा नामक बिमारी के टिकाकरण में भी होता है।

 

18.नए अण्डे का पीला भाग शुरू मे कड़ा व गोल होता है फिर कुछ समय बाद यह सफेद भाग से पानी लेता है जिसके बाद इसका आकार बढ़ता है और फिर इसका पीला भाग फैलता है और ढिला होता है।

 

19.अण्डे के पीले भाग का पीला रंग अण्डे के भोजन पर भी निर्भर करता है।ज्यादा पीले या संतरे रंग वाले भोजन करने से अण्डे का ज्यादा पीला दिखता है। और बेरंग भोजन करने से बेरंग या बहुत कम पीला दिखता है।

 

20.अण्डे में रेटिनाल युक्त विटामिन A ,ओमेगा3 फैटी एसीड व कुछ विटामिन E होता है जो आपकी आंखो कि रोशनी बढ़ाता है व उन्हें स्वस्थ रखता है।

 

21.अण्डे के सफेद भाग का ईस्तेमाल केक बनाने या ब्रेकरी उत्पाद में किया जाता है।

 

22.अण्डे को नमक के साथ रखने से अण्डा ज्यादा समय तक सुरक्षित रहता है।चीन में बत्तख के अण्डे को नमक डालकर सुरक्षित रखा जाता है । एक महीने बाद अण्डा नमक छोड़ देता है। फिर इसे निकाल लिया जाता है । इस समय अण्डे का पीला भाग कड़ा और लाल अथवा पीले रंग का हो जाता है। और सफेद भाग लिक्विड जैसा रहता है। फिर इसे उबालकर खाया जाता है।

 

23.अण्डे का अचार भी बनाया जाता है । अचार बनाने के लिए अण्डे को पहले उबाला जाता है फिर उसे सिरका,नमक और कइ मसालों के मिश्रण में रखा जाता है कई बार इसमें चुकंदर का जुस भी मिलाया जाता है जिससे इसका रंग लाल दिखता है। अण्डे का यह अचार बिना फ्रिज में रखे एक साल तक सुरक्षित रहता है।

 

24.अण्डे को हमेशा पकाकर या उबालकर हि खायें । आधेपके ,कच्चे या ज्यादा दिन वाले अण्डे में सालमोनेला होता है जिससे फुड पोइजन हो जाता है । और पकाकर अण्डा खाने से पाचन तन्त्र भी अच्छा बना रहता है।

 

25.अण्डे के पीले भाग से तेल निकाला जाता है । जिसे eggoil यानि अण्डे का तेल कहते हैं। जिसका उपयोग सौन्दर्य प्रसाधन,मेडिकल क्षेत्र,etc. में होता है।

 

26.अण्डे के पीले भाग से advocaat नामक शराब बनाई जाती है।

 

27. अण्डे क पीले भाग से eggnog drink बनाये जाते हैं eggnog को दुध चीनी,क्रिम,फेंटा हुआ अण्डा, और कुछ मात्रा में रम या ब्राण्डी मिलाकर बनाया जाता हैं।

 

28.अण्डे को खुले में 1 दिन व फ्रिज में हफ्ते भर तक सुरक्षित रखा जा सकता है।

 

29.कुछ अण्डों में पीला भाग नहीं होता है। जिसे dwarf egg या बौना अण्डा कहते हैं।

 

30. कुछ अण्डों में पीला भाग कभी-कभी डबल हो जाता है जिसे double yolk egg कहते हैं।यह स्थिती मुर्गी के तेजी से अण्डे देने से पैदा होती है या तब होती है जब दो अण्डे के पीले भाग आपस में जुड़ जाते हैं।

 

31.अण्डे के खोल में कैल्शियम कार्बोनेट होता है जिसे प्रयोगशाला में अम्ल के साथ संयोग करके कार्बनडाईआक्साईड गैस बनाई जाती है।

 

32.भुमि पर सबसे बड़ा अण्डा शुतुरमुर्ग का होता है । जिसका वजन लगभग 2.5 किलो तक का होता है।

 

33.अमेरीका में हर साल लगभग 150000 टन अण्डे के खोल का कचरा जमा होता है जिसका 26.6%खाद बनाने में ,21.1% जानवरों के भोजन सामग्री बनाने में,26.3% शहर के बढ़े कुड़ेदानों में व बाकी अन्य जगहों में जाता है।

 

34.कुछ पुर्वी देशों में hard boil egg या कड़े उबले हुए अण्डे को स्प्रे पेन्ट से या डाई करके रंगा जाता है और सजाया जाता है जिसे egg paintings कहते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here